इस बीच दिल्ली एयरपोर्ट से एक विमान की उड़ान में देरी होने पर एक यात्री को इतना गुस्सा आ गया कि उसने पायलट पर हमला कर दिया. दिल्ली पुलिस ने आरोपी यात्री के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की बात कही है. इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.
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उड़ान में देरी का ऐलान कर रहा था पायलट
वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि इंडिगो की एक फ्लाइट में तमाम यात्री बैठे हुए हैं. विमान का कैप्टन (पायलट) उड़ान में देरी होने की घोषणा कर रहा है. इस दौरान एक यात्री इतना गुस्सा हो जाता है कि वह पायलट पर हमला कर देता है उसे धूंसे मारने लगता है. ये देखकर विमान में मौजूद अन्य यात्री चीखने लगते हैं. वहीं एयरहोस्टेस यात्री को समझाते हुए नजर आ रही है आरोपी यात्री से कर रही है कि वह ऐसा नहीं कर सकते.
विमानन सुरक्षा एजेंसी ने लिया घटना का संज्ञान
इस घटना के सामने आने के बाद विमानन सुरक्षा एजेंसी ने घटना का संज्ञान लिया है. साथ ही मामले की जांच शुरू कर दी है. बताया गया है कि यह घटना उस दौरान हुई, जब पायलट माइक्रोफोन पर यात्रियों को दिल्ली से गोवा जा रही फ्लाइट के कोहरा होने की वजह से देरी से उड़ान भरने की जानकारी दे रहा था. इसी दौरान एक यात्री अपनी सीट से उठा तो पायलट को घूंसा मार दिया.
A passenger punched an Indigo capt in the aircraft as he was making delay announcement. The guy ran up from the last row and punched the new Capt who replaced the previous crew who crossed FDTL. Unbelievable ! @DGCAIndia @MoCA_GoI pic.twitter.com/SkdlpWbaDd
— Capt_Ck (@Capt_Ck) January 14, 2024
इंडिगो ने की यात्री की शिकायत
इंडिगो ने आरोपी यात्री के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है केस दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है. डीसीपी, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डीसीपी ने बताया कि हमें एक शिकायत मिली है हम उचित कानूनी कार्रवाई कर रहे हैं.
फ्लाइट्स में देरी पर यात्रियों को Whatsapp करेंगी एयरलाइंस, DGCA ने जारी की SOP👇
GCA ने एयरलाइन्स के लिए बेहतर कम्यूनिकेश और यात्रियों की सुविधा के लिए एक SOP जारी की है. इंडिगो फ्लाइट इंसिडेट के सामने आने के बाद, जब विवाद बढ़ा तो DGCA ने SOP जारी करने की बात कही थी.
इसके तहत, एयरलाइन्स को हिदायत दी गई है, विमान के उड़ान में होने वाली देरी और लोगों को होने वाली असुविधा के संबंध में, हवाई यात्रियों की सुरक्षा तय करने की जिम्मेदारी समझी जाए. इसके साथ ही, फ्लाइट में देरी क्यों हो रही है, इसका कारण भी सामने लाना जरूरी है. DGCA ने इसके लिए CAR जारी किया है. फ्लाइट्स की देरी के संबंध में यात्रियों को Whatsapp के जरिए भी जानकारी दी जाएगी.
SOP एयरलाइन्स को दिए गए हैं ये निर्देश
1. एयरलाइंस को अपनी उड़ानों की देरी के संबंध में सटीक Real Time की जानकारी शेयर करनी होगी. जिसे इन चैनल्स/माध्यमों के जरिए यात्रियों के साथ शेयर किया जाएग.
A) एयरलाइन की संबंधित वेबसाइट
B) प्रभावित यात्रियों को SMS/Whats App और E-Mail के जरिए अग्रिम सूचना
C) हवाईअड्डों पर प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों को उड़ान में देरी के संबंध में अपडेट जानकारी
D) हवाईअड्डों पर एयरलाइन कर्मचारियों को ठीक तरीके से कम्यूनिकेट करने और उड़ान में देरी के बारे में यात्रियों को गंभीरता के साथ सही वजह बताना जरूरी
कोहरे की स्थिति में फ्लाइट रद्द हो सकती है, लेकिन समय का रखना होगा ध्यान
कोहरे के मौसम या प्रतिकूल मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, एयरलाइंस ऐसी उड़ानों को समय पहले ही रद्द कर सकती हैं, जिनके लेट होने की आशंका है. इसके अलावा इस तरह की स्थिति के कारण 3 घंटे की अवधि से अधिक की देरी हो तो भी एयरलाइंस, फ्लाइट्स को रद्द कर सकती हैं, ताकि भीड़भाड़ को कम किया जा सके, लेकिन इसके लिए उचित समय से पहले कार्रवाई करनी होगी, ताकि हवाई अड्डे और यात्रियों की असुविधा को कम किया जा सके.
निर्देश में कहा गया है कि, सभी एयरलाइंस को तत्काल प्रभाव से उपरोक्त SOP का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा. बता दें कि ये SOP, DGCA निदेशक अमित गुप्ता ने जारी की है.
इंडिगो ने कही ये बात
इंडिगो ने एक बयान में कहा कि रविवार को एक यात्री ने फ्लाइट 6E 2175 में देरी की घोषणा के दौरान हमारे 'फर्स्ट ऑफिसर' पर हमला किया था. प्रोटोकॉल के मुताबिक यात्री को अनियंत्रित घोषित किया गया और स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सौंपा गया है. इस घटना में उचित कार्रवाई करने और यात्री को 'नो फ्लाई लिस्ट' में शामिल करने के लिए मामले को एक स्वतंत्र आंतरिक समिति के पास भेजा जा रहा है. हमारे ग्राहकों और चालक दल की सुरक्षा सर्वोपरि है. हम इस तरह के अस्वीकार व्यवहार को लेकर जीरो-टॉलरेंस की नीति अपनाते हैं.